सोशल मीडिया प्रबंधक आम तौर पर अपने ग्राहकों की सामाजिक छवि को संभालने और अपने ग्राहकों को ऑनलाइन अधिक पहचान प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों का सुझाव देने के लिए उत्तरदायी होते हैं। एक सोशल मीडिया मैनेजर अपने ग्राहक की 'मार्केटिंग' करता है तथा दर्शकों से अनुकूल प्रतिक्रिया प्राप्त करने की कोशिश करते हैं।
व्यक्तिगत क्षमताएं
• आप टीम में काम करना पसंद करते हों।
• आप अच्छा संचार कौशल रखते हों।
• आप विवरण पर ध्यान देते हों।
• आप नेतृत्व करना पसंद करते हों।
प्रवेश मार्ग
1. किसी भी वर्ग में 10 + 2 के बाद विज्ञापन, पत्रकारिता, जनसंचार या किसी अन्य समान विषय में स्नातक करें । अथवा
किसी भी वर्ग में 10 + 2 के बाद विज्ञापन, पत्रकारिता, जनसंचार या किसी अन्य समान विषय में स्नातक की डिग्री हासिल करें और पत्रकारिता या जनसंचार में स्नातकोत्तर का विकल्प चुनें। अथवा
किसी भी विषय संयोजन में 10 + 2 उत्तीर्ण, विज्ञापन, पत्रकारिता, जनसंचार या किसी अन्य समान विषय में स्नातक की डिग्री हासिल करें और मीडिया प्रबंधन में एम.बी.ए. करें।
* कृपया नामांकन के दौरान पाठ्यक्रम अवधि की जांच करें।
शैक्षिक संस्थान
यह पाठ्यक्रम पत्रकारिता/जनसंचार/प्रबंधन विभागों द्वारा संचालित किया जाता है। संस्थानों की यह सूची केवल सांकेतिक है।
सरकारी संस्थान
1. भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद, गुजरात
2. भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर, कर्नाटक
3. भारतीय सामाजिक कल्याण एवं व्यापार प्रबंधन संस्थान, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
4. भारतीय विज्ञान एवं प्रबंधन संस्थान, रांची, झारखंड
5. भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर, मध्य प्रदेश
6. तमिलनाडु मुक्त विश्वविद्यालय, चेन्नई, तमिलनाडु
7. भारतीय समुद्री विश्वविद्यालय, कोच्चि परिसर, केरल
8. शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज, नई दिल्ली
निजी संस्थान
*(कृपया आवेदन करने से पहले जांच लें कि संस्थान यू.जी.सी. से संबद्ध और मान्यता प्राप्त है या नहीं।)
1. भारतीय विद्या भवन, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
2. स्कूल ऑफ रिटेल्स मैनेजमेंट, पुणे, महाराष्ट्र
3. स्कूल ऑफ बिजनेस, यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज, देहरादून, उत्तराखंड
4. अजेन्क्या डीवाई पाटिल यूनिवर्सिटी, पुणे, महाराष्ट्र
5. जैन यूनिवर्सिटी, बैंगलोर, कर्नाटक
6. नागिनदास खांडवाला कॉलेज, मुंबई, महाराष्ट्र
7. एमआईटी यूनिवर्सिटी, शिलांग, मेघालय
8. यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी, जयपुर, राजस्थान
अनुमानित पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 20,000 - 3,00,000 प्रति वर्ष के बीच है।*
*उपरोक्त आंकड़े अनुमानित हैं। यह अलग-अलग संस्थानों में भिन्न हो सकते हैं।
छात्रवृत्ति/ऋण
छात्रवृत्ति
• सभी नवीनतम जानकारियों के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल http://www.scholarships.gov.in पर जाएं। इस पोर्टल के अंतर्गत केंद्र के विभिन्न विभागों, यू.जी.सी./ए.आई.सी.टी.ई. योजनाओं और राज्य शासन की योजनाएं प्रस्तुत की जाती हैं।*
• योग्यता के आधार पर संस्थानों द्वारा भी छात्रवृत्तियां उपलब्ध कराई जाती हैं।*
*(इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न हो सकती है।)
ऋण
• विद्यालक्ष्मी, http://www.vidyalakshmi.co.in , शिक्षा ऋण लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए एक पोर्टल है। यह पोर्टल वित्तीय सेवा विभाग (वित्त मंत्रालय), उच्च शिक्षा विभाग (शिक्षा मंत्रालय) और भारतीय बैंक संघ (आई.बी.ए.) के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है , पोर्टल पर कभी भी विद्यार्थी बैंकों में शिक्षा ऋण आवेदनों को देख सकते हैं, आवेदन कर सकते हैं और शिक्षा ऋण की तथागत स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
• कुछ राज्यों में कम ब्याज दर पर विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, आदि।
• सभी बैंक शिक्षा ऋण प्रदान करते हैं।
आप कहाँ पर कार्य करेंगे
कार्य स्थल: विज्ञापन कंपनियां, मीडिया हाउस, प्रकाशक, शैक्षिक प्रकाशक।
कार्य वातावरण: यह आमतौर पर डेस्क जॉब है। आपको कंप्यूटर और स्मार्टफोन पर काम करना होगा, हर हफ्ते एक बार में पोस्ट शेड्यूल करना होगा। आपसे एक टीम में काम करने की उम्मीद की जाती है।
*इस क्षेत्र में विशेष आवश्यकता समूह वालों के लिए कार्य के अवसर उपलब्ध हैं।
किस प्रकार तरक्की कर सकते हैं
मार्केटिंग और सोशल मीडिया मैनेजर → डिजिटल मार्केटिंग या सोशल मीडिया प्रभारी → जनरल मैनेजर
अपेक्षाकृत वेतन
सोशल मीडिया प्रबंधक की आय रुपए 30,000 - 54,000* प्रतिमाह हो सकती है।
अंकिता गाबा एक सोशल मीडिया रणनीतिकार, एक लेक्चरर, एक सलाहकार और साथ ही प्रोफ़ेशन से एक उद्यमी हैं। वे SocialSamosa.com की सह-संस्थापक हैं, जो एक भारतीय सोशल मीडिया नॉलेज स्टोरहाउस है, जो विभिन्न सोशल मीडिया परियोजनाओं और अभियानों में चल रहे अनुभवी और प्रोफेशनल सेवाएं प्रदान करता है। वे सुपरचूहा की संस्थापक सदस्य भी हैं जो देश की पहली सोशल मीडिया फर्मों में से एक है। उनके मार्गदर्शन में, उन्होंने कई ब्रांडों के लिए विभिन्न ऑनलाइन मीडिया समाधानों और रणनीतियों को तैयार और अवधारणाबद्ध किया है।*
सोशल मीडिया प्रबंधक
NCS Code: 3322.1702 | AMM058• आप टीम में काम करना पसंद करते हों।
• आप अच्छा संचार कौशल रखते हों।
• आप विवरण पर ध्यान देते हों।
• आप नेतृत्व करना पसंद करते हों।
1. किसी भी वर्ग में 10 + 2 के बाद विज्ञापन, पत्रकारिता, जनसंचार या किसी अन्य समान विषय में स्नातक करें ।
अथवा
किसी भी वर्ग में 10 + 2 के बाद विज्ञापन, पत्रकारिता, जनसंचार या किसी अन्य समान विषय में स्नातक की डिग्री हासिल करें और पत्रकारिता या जनसंचार में स्नातकोत्तर का विकल्प चुनें।
अथवा
किसी भी विषय संयोजन में 10 + 2 उत्तीर्ण, विज्ञापन, पत्रकारिता, जनसंचार या किसी अन्य समान विषय में स्नातक की डिग्री हासिल करें और मीडिया प्रबंधन में एम.बी.ए. करें।
* कृपया नामांकन के दौरान पाठ्यक्रम अवधि की जांच करें।
यह पाठ्यक्रम पत्रकारिता/जनसंचार/प्रबंधन विभागों द्वारा संचालित किया जाता है।
संस्थानों की यह सूची केवल सांकेतिक है।
सरकारी संस्थान
1. भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद, गुजरात
2. भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर, कर्नाटक
3. भारतीय सामाजिक कल्याण एवं व्यापार प्रबंधन संस्थान, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
4. भारतीय विज्ञान एवं प्रबंधन संस्थान, रांची, झारखंड
5. भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर, मध्य प्रदेश
6. तमिलनाडु मुक्त विश्वविद्यालय, चेन्नई, तमिलनाडु
7. भारतीय समुद्री विश्वविद्यालय, कोच्चि परिसर, केरल
8. शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज, नई दिल्ली
निजी संस्थान
*(कृपया आवेदन करने से पहले जांच लें कि संस्थान यू.जी.सी. से संबद्ध और मान्यता प्राप्त है या नहीं।)
1. भारतीय विद्या भवन, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
2. स्कूल ऑफ रिटेल्स मैनेजमेंट, पुणे, महाराष्ट्र
3. स्कूल ऑफ बिजनेस, यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज, देहरादून, उत्तराखंड
4. अजेन्क्या डीवाई पाटिल यूनिवर्सिटी, पुणे, महाराष्ट्र
5. जैन यूनिवर्सिटी, बैंगलोर, कर्नाटक
6. नागिनदास खांडवाला कॉलेज, मुंबई, महाराष्ट्र
7. एमआईटी यूनिवर्सिटी, शिलांग, मेघालय
8. यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी, जयपुर, राजस्थान
संस्थान रैंकिंग की जानकारी यहां उपलब्ध है - https://www.nirfindia.org/Rankings/2023/Ranking.html
अनुमानित पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 20,000 - 3,00,000 प्रति वर्ष के बीच है।*
*उपरोक्त आंकड़े अनुमानित हैं। यह अलग-अलग संस्थानों में भिन्न हो सकते हैं।
छात्रवृत्ति
• सभी नवीनतम जानकारियों के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल http://www.scholarships.gov.in पर जाएं। इस पोर्टल के अंतर्गत केंद्र के विभिन्न विभागों, यू.जी.सी./ए.आई.सी.टी.ई. योजनाओं और राज्य शासन की योजनाएं प्रस्तुत की जाती हैं।*
• योग्यता के आधार पर संस्थानों द्वारा भी छात्रवृत्तियां उपलब्ध कराई जाती हैं।*
*(इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न हो सकती है।)
ऋण
• विद्यालक्ष्मी, http://www.vidyalakshmi.co.in , शिक्षा ऋण लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए एक पोर्टल है। यह पोर्टल वित्तीय सेवा विभाग (वित्त मंत्रालय), उच्च शिक्षा विभाग (शिक्षा मंत्रालय) और भारतीय बैंक संघ (आई.बी.ए.) के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है , पोर्टल पर कभी भी विद्यार्थी बैंकों में शिक्षा ऋण आवेदनों को देख सकते हैं, आवेदन कर सकते हैं और शिक्षा ऋण की तथागत स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
• कुछ राज्यों में कम ब्याज दर पर विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, आदि।
• सभी बैंक शिक्षा ऋण प्रदान करते हैं।
कार्य स्थल: विज्ञापन कंपनियां, मीडिया हाउस, प्रकाशक, शैक्षिक प्रकाशक।
कार्य वातावरण: यह आमतौर पर डेस्क जॉब है। आपको कंप्यूटर और स्मार्टफोन पर काम करना होगा, हर हफ्ते एक बार में पोस्ट शेड्यूल करना होगा। आपसे एक टीम में काम करने की उम्मीद की जाती है।
*इस क्षेत्र में विशेष आवश्यकता समूह वालों के लिए कार्य के अवसर उपलब्ध हैं।
मार्केटिंग और सोशल मीडिया मैनेजर → डिजिटल मार्केटिंग या सोशल मीडिया प्रभारी → जनरल मैनेजर
सोशल मीडिया प्रबंधक की आय रुपए 30,000 - 54,000* प्रतिमाह हो सकती है।
स्रोत - https://bit.ly/3GW6QlY
*उल्लेखित आय सांकेतिक एवं परिवर्तनीय है।
फील्ड के कुछ अनुभव
अंकिता गाबा एक सोशल मीडिया रणनीतिकार, एक लेक्चरर, एक सलाहकार और साथ ही प्रोफ़ेशन से एक उद्यमी हैं। वे SocialSamosa.com की सह-संस्थापक हैं, जो एक भारतीय सोशल मीडिया नॉलेज स्टोरहाउस है, जो विभिन्न सोशल मीडिया परियोजनाओं और अभियानों में चल रहे अनुभवी और प्रोफेशनल सेवाएं प्रदान करता है। वे सुपरचूहा की संस्थापक सदस्य भी हैं जो देश की पहली सोशल मीडिया फर्मों में से एक है। उनके मार्गदर्शन में, उन्होंने कई ब्रांडों के लिए विभिन्न ऑनलाइन मीडिया समाधानों और रणनीतियों को तैयार और अवधारणाबद्ध किया है।*
स्रोत -https://www.inventiva.co.in/stories/ankita-gaba-the-woman-who-set-benchmarks-in-the-indian-social-media-industry/
*उपरोक्त जानकारी केवल प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए है और इसका उपयोग किसी व्यावसायिक लाभ के लिए नहीं किया जाएगा।