प्रचारक वह व्यक्ति होता है जो विज्ञापन, विपणन और जनसंपर्क के माध्यम से किसी संगठन, उत्पाद या व्यक्ति के लिए प्रचार करता है। प्रचारक मीडिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए पत्रकारों से विचार विमर्श कर आम जनता के बीच अपने ग्राहकों की छवि बनाने हेतु, अपने ग्राहकों को बढ़ावा देने के लिए उत्तदायी होते हैं।
व्यक्तिगत क्षमताएं
• आपके पास अच्छा संचार कौशल हो।
• आप वर्तमान घटनाओं को लेकर अपडेट रहते हों।
• आपकी सोशल मीडिया को समझने और प्रबंधित करने में रुचि हो।
• आप आयोजनों की योजना बनाने और आयोजन करने में सहज हों।
प्रवेश मार्ग
1. किसी भी वर्ग में 10+2 उत्तीर्ण करने के बाद पत्रकारिता/ जनसंचार में स्नातक करें । अथवा
पत्रकारिता/जनसंचार में स्नातक करें और फिर जनसंपर्क में स्नातकोत्तर करें । अथवा
पत्रकारिता/जनसंचार में स्नातक की करें और फिर जनसंपर्क और विज्ञापन प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा करें।
प्रवेश परीक्षा: पत्रकारिता/जनसंपर्क में स्नातक डिग्री के लिए प्रवेश, योग्यता के आधार पर या कॉलेज/विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है।
जनसंपर्क और विज्ञापन प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा के लिए सी.ए.टी., एम.ए.टी., एस.एन.ए.पी., आई.बी.एस.ए.टी., एम.ए.एच. सी.ई.टी., टी.ए.एन. सी.ई.टी. आदि जैसी प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं।
* कृपया नामांकन के दौरान पाठ्यक्रम अवधि की जांच करें।
शैक्षिक संस्थान
यह पाठ्यक्रम पत्रकारिता और जनसंचार विभागों द्वारा संचालित किया जाता है। संस्थानों की यह सूची केवल सांकेतिक है।
सरकारी संस्थान
1. भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली
2. आसुतोष कॉलेज, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
3. जादवपुर विश्वविद्यालय, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
4. महारानी लक्ष्मीबाई आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज, ग्वालियर,(म.प्र.)
5. इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आई.आई.पी.एस.), देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर, (म.प्र.)
6. फारूक कॉलेज, कोझिकोड, केरल
7. बीजेबी स्वायत्त कॉलेज, भुवनेश्वर, ओडिशा
8. पटना महिला कॉलेज, पटना, बिहार
निजी संस्थान
*(कृपया आवेदन करने से पहले जांच लें कि संस्थान यू.जी.सी. से संबद्ध और मान्यता प्राप्त है या नहीं)
1. एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोएडा, उत्तर प्रदेश
2. पी.एस.जी. कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस, कोयंबटूर, तमिलनाडु
3. रामनारायण रुइया स्वायत्त कॉलेज, मुंबई, महाराष्ट्र
4. वाई.एम.सी.ए. इंस्टिट्यूट फॉर मीडिया स्टडीज एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
5. सेंट जोसेफ्स कॉलेज, बैंगलोर, कर्नाटक
6. विवेकानंद एजुकेशन सोसाइटीज कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स, मुंबई, महाराष्ट्र
7. महेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्निकल स्टडीज, खुर्दा, ओडिशा
8. हिंदूजा कॉलेज, मुंबई, महाराष्ट्र
अनुमानित पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 1,000 - 5,00,000* के बीच है। *
*उपरोक्त आंकड़े अनुमानित हैं। यह अलग-अलग संस्थानों में भिन्न हो सकते हैं।
छात्रवृत्ति/ऋण
छात्रवृत्ति
• सभी नवीनतम जानकारियों के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल http://www.scholarships.gov.in पर जाएं। इस पोर्टल के अंतर्गत केंद्र के विभिन्न विभागों, यू.जी.सी./ए.आई.सी.टी.ई. योजनाओं और राज्य शासन की योजनाएं प्रस्तुत की जाती हैं।*
• योग्यता के आधार पर संस्थानों द्वारा भी छात्रवृत्तियां उपलब्ध कराई जाती हैं।*
*(इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न हो सकती है।)
ऋण
• विद्यालक्ष्मी, http://www.vidyalakshmi.co.in , शिक्षा ऋण लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए एक पोर्टल है। यह पोर्टल वित्तीय सेवा विभाग (वित्त मंत्रालय), उच्च शिक्षा विभाग (शिक्षा मंत्रालय) और भारतीय बैंक संघ (आई.बी.ए.) के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है , पोर्टल पर कभी भी विद्यार्थी बैंकों में शिक्षा ऋण आवेदनों को देख सकते हैं, आवेदन कर सकते हैं और शिक्षा ऋण की तथागत स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
• कुछ राज्यों में कम ब्याज दर पर विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, आदि।
• सभी बैंक शिक्षा ऋण प्रदान करते हैं।
आप कहाँ पर कार्य करेंगे
कार्य स्थल: प्रचारकों को काम पर रखने वाली कंपनियों में पत्रिकाएं, समाचार पत्र, व्यवसाय, अभिनेता, एथलीट आदि जैसे प्रचार की आवश्यकता वाले व्यक्ति शामिल हैं। नौकरी के अवसर राज्य और केंद्र सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी उपलब्ध हैं। स्व-नियोजित होना भी एक विकल्प है।
कार्य वातावरण: एक प्रचारक के रूप में आपको निरंतर सतर्क बने रहना होगा और स्थानीय यात्रा नौकरी का हिस्सा हो सकती है। आपको एक टीम को संभालने की आवश्यकता हो सकती है। काम के घंटे 10-12 घंटे तथा प्रतिदिन 6-7 दिनों के लिए एक कंपनी से दूसरी कंपनी में भिन्न होते हैं।
*इस क्षेत्र में विशेष आवश्यकता समूह वालों के लिए कार्य के अवसर उपलब्ध हैं।
किस प्रकार तरक्की कर सकते हैं
प्रचार अधिकारी → वरिष्ठ प्रचार अधिकारी → टीम लीड, प्रचार → प्रचार प्रमुख → महाप्रबंधक → कंपनी के प्रमुख/सी.ई.ओ.
अपेक्षाकृत वेतन
प्रचारक की आय रुपए 20,000 - 60,000* प्रतिमाह हो सकती है।*
बेला राजन: संस्थापक और निदेशक, केचम संपर्क पब्लिक रिलेशंस प्राइवेट लिमिटेड, कानून और पत्रकारिता में स्नातकोत्तर, बेला-मीडिया और संचार में दो दशकों से अधिक के अनुभव के साथ एक पेशेवर हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत भारत की पहली पब्लिक रिलेशंस कंसल्टेंसी फर्म 'कॉन्सिलियम' से की थी। वर्ष 1994 में राजन और बेला ने संपर्क की शुरुआत की। बाद में, संपर्क ने केचम संपर्क बनाने के लिए केचम इंक. के साथ एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया, जिसमें वे अभी भी कॉर्पोरेट जगत में प्रमुख ग्राहकों के पोषण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।*
प्रचारक
NCS Code: NA | AMM048• आपके पास अच्छा संचार कौशल हो।
• आप वर्तमान घटनाओं को लेकर अपडेट रहते हों।
• आपकी सोशल मीडिया को समझने और प्रबंधित करने में रुचि हो।
• आप आयोजनों की योजना बनाने और आयोजन करने में सहज हों।
1. किसी भी वर्ग में 10+2 उत्तीर्ण करने के बाद पत्रकारिता/ जनसंचार में स्नातक करें ।
अथवा
पत्रकारिता/जनसंचार में स्नातक करें और फिर जनसंपर्क में स्नातकोत्तर करें ।
अथवा
पत्रकारिता/जनसंचार में स्नातक की करें और फिर जनसंपर्क और विज्ञापन प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा करें।
प्रवेश परीक्षा: पत्रकारिता/जनसंपर्क में स्नातक डिग्री के लिए प्रवेश, योग्यता के आधार पर या कॉलेज/विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है।
जनसंपर्क और विज्ञापन प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा के लिए सी.ए.टी., एम.ए.टी., एस.एन.ए.पी., आई.बी.एस.ए.टी., एम.ए.एच. सी.ई.टी., टी.ए.एन. सी.ई.टी. आदि जैसी प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं।
* कृपया नामांकन के दौरान पाठ्यक्रम अवधि की जांच करें।
यह पाठ्यक्रम पत्रकारिता और जनसंचार विभागों द्वारा संचालित किया जाता है।
संस्थानों की यह सूची केवल सांकेतिक है।
सरकारी संस्थान
1. भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली
2. आसुतोष कॉलेज, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
3. जादवपुर विश्वविद्यालय, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
4. महारानी लक्ष्मीबाई आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज, ग्वालियर,(म.प्र.)
5. इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आई.आई.पी.एस.), देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर, (म.प्र.)
6. फारूक कॉलेज, कोझिकोड, केरल
7. बीजेबी स्वायत्त कॉलेज, भुवनेश्वर, ओडिशा
8. पटना महिला कॉलेज, पटना, बिहार
निजी संस्थान
*(कृपया आवेदन करने से पहले जांच लें कि संस्थान यू.जी.सी. से संबद्ध और मान्यता प्राप्त है या नहीं)
1. एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोएडा, उत्तर प्रदेश
2. पी.एस.जी. कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस, कोयंबटूर, तमिलनाडु
3. रामनारायण रुइया स्वायत्त कॉलेज, मुंबई, महाराष्ट्र
4. वाई.एम.सी.ए. इंस्टिट्यूट फॉर मीडिया स्टडीज एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
5. सेंट जोसेफ्स कॉलेज, बैंगलोर, कर्नाटक
6. विवेकानंद एजुकेशन सोसाइटीज कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स, मुंबई, महाराष्ट्र
7. महेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्निकल स्टडीज, खुर्दा, ओडिशा
8. हिंदूजा कॉलेज, मुंबई, महाराष्ट्र
संस्थान रैंकिंग की जानकारी यहां उपलब्ध है - https://www.nirfindia.org/Rankings/2023/Ranking.html
अनुमानित पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 1,000 - 5,00,000* के बीच है। *
*उपरोक्त आंकड़े अनुमानित हैं। यह अलग-अलग संस्थानों में भिन्न हो सकते हैं।
छात्रवृत्ति
• सभी नवीनतम जानकारियों के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल http://www.scholarships.gov.in पर जाएं। इस पोर्टल के अंतर्गत केंद्र के विभिन्न विभागों, यू.जी.सी./ए.आई.सी.टी.ई. योजनाओं और राज्य शासन की योजनाएं प्रस्तुत की जाती हैं।*
• योग्यता के आधार पर संस्थानों द्वारा भी छात्रवृत्तियां उपलब्ध कराई जाती हैं।*
*(इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न हो सकती है।)
ऋण
• विद्यालक्ष्मी, http://www.vidyalakshmi.co.in , शिक्षा ऋण लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए एक पोर्टल है। यह पोर्टल वित्तीय सेवा विभाग (वित्त मंत्रालय), उच्च शिक्षा विभाग (शिक्षा मंत्रालय) और भारतीय बैंक संघ (आई.बी.ए.) के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है , पोर्टल पर कभी भी विद्यार्थी बैंकों में शिक्षा ऋण आवेदनों को देख सकते हैं, आवेदन कर सकते हैं और शिक्षा ऋण की तथागत स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
• कुछ राज्यों में कम ब्याज दर पर विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, आदि।
• सभी बैंक शिक्षा ऋण प्रदान करते हैं।
कार्य स्थल: प्रचारकों को काम पर रखने वाली कंपनियों में पत्रिकाएं, समाचार पत्र, व्यवसाय, अभिनेता, एथलीट आदि जैसे प्रचार की आवश्यकता वाले व्यक्ति शामिल हैं। नौकरी के अवसर राज्य और केंद्र सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी उपलब्ध हैं। स्व-नियोजित होना भी एक विकल्प है।
कार्य वातावरण: एक प्रचारक के रूप में आपको निरंतर सतर्क बने रहना होगा और स्थानीय यात्रा नौकरी का हिस्सा हो सकती है। आपको एक टीम को संभालने की आवश्यकता हो सकती है। काम के घंटे 10-12 घंटे तथा प्रतिदिन 6-7 दिनों के लिए एक कंपनी से दूसरी कंपनी में भिन्न होते हैं।
*इस क्षेत्र में विशेष आवश्यकता समूह वालों के लिए कार्य के अवसर उपलब्ध हैं।
प्रचार अधिकारी → वरिष्ठ प्रचार अधिकारी → टीम लीड, प्रचार → प्रचार प्रमुख → महाप्रबंधक → कंपनी के प्रमुख/सी.ई.ओ.
प्रचारक की आय रुपए 20,000 - 60,000* प्रतिमाह हो सकती है।*
स्रोत: https://www.glassdoor.co.in/Salaries/publicist-salary-SRCH_KO0,9.htm
*उल्लेखित आय सांकेतिक एवं परिवर्तनीय है।
फील्ड के कुछ अनुभव
बेला राजन: संस्थापक और निदेशक, केचम संपर्क पब्लिक रिलेशंस प्राइवेट लिमिटेड, कानून और पत्रकारिता में स्नातकोत्तर, बेला-मीडिया और संचार में दो दशकों से अधिक के अनुभव के साथ एक पेशेवर हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत भारत की पहली पब्लिक रिलेशंस कंसल्टेंसी फर्म 'कॉन्सिलियम' से की थी। वर्ष 1994 में राजन और बेला ने संपर्क की शुरुआत की। बाद में, संपर्क ने केचम संपर्क बनाने के लिए केचम इंक. के साथ एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया, जिसमें वे अभी भी कॉर्पोरेट जगत में प्रमुख ग्राहकों के पोषण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।*
स्रोत - https://reputationtoday.in/indias-top-10-women-in-public-relations/
*उपरोक्त जानकारी केवल प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए है और इसका उपयोग किसी व्यावसायिक लाभ के लिए नहीं किया जाएगा।