ग्राहक सेवा कार्यकारी (कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव) ईमेल/फोन कॉल/मैसेजेस के माध्यम से ग्राहकों की समस्या का समाधान करने के लिए उत्तरदायी होता है। ये समय पर ग्राहक शिकायत का पंजीकरण और समाधान सुनिश्चित करते हैं। व्यवसाय की सफलता उनके द्वारा ग्राहकों की संतुष्टि पर निर्भर करती है।
व्यक्तिगत क्षमताएं
• आप एक अच्छे संवादकर्ता हों ।
• आपको समस्याओं का समाधान करने और दूसरों की मदद करने में रुचि हो।
• आप अपने काम में अनुशासित और व्यवस्थित हों ।
प्रवेश मार्ग
1. किसी भी वर्ग में 10 + 2 उत्तीर्ण।
2. किसी भी वर्ग में स्नातक।
अथवा
ग्राहक सेवा प्रबंधन में डिप्लोमा करें। ग्राहक सेवा/ ग्राहक सेवा कार्यकारी पाठ्यक्रम या इसी प्रकार के किसी विषय में एडवांस डिप्लोमा करें।
अथवा
किसी भी विषय में स्नातक करें। ग्राहक सेवा पर एक सर्टिफिकेट कोर्स करें। कृपया नामांकन के दौरान पाठ्यक्रम अवधि की जांच करें।
शैक्षिक संस्थान
कुछ संस्थानों में ग्राहक सेवा कार्यकारी और सेवाओं से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। संस्थानों की यह सूची केवल सांकेतिक है। सरकारी संस्थान
ए.आई.आई.पी.पी.एच.एस. विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
गुजरात विश्वविद्यालय, नवरंगपुरा, अहमदाबाद, गुजरात निजी संस्थान
(कृपया आवेदन करने से पहले जांच लें कि संस्थान यू.जी.सी. से संबद्ध है अथवा नहीं।)
1. अरुणोदय विश्वविद्यालय, अरुणाचल प्रदेश
2. ब्रेविटी इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, बेंगलुरु
3. फॉर्च्यून इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, गुजरात
4. साई अकादमी, उत्तर प्रदेश
5. मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ रिटेल मैनेजमेंट, चेन्नई
6. इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड एडमिनिस्ट्रेशन, मुंबई
7. इंस्पायर ट्रेनिंग अकादमी, चेन्नई
8. अक्सा इंटरनेशनल, ग्वालियर
9. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल एंड मैनेजमेंट स्टडीज, नागपुर
10. मेपल्स इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, गुजरात
अनुमानित पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 20,000 - 1,20,000* के बीच है। *उपरोक्त आंकड़े अनुमानित हैं। यह अलग-अलग संस्थानों में भिन्न हो सकते हैं।
छात्रवृत्ति/ऋण
छात्रवृत्ति
सभी नवीनतम जानकारियों के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल http://www.scholarships.gov.in पर जाएं। इस पोर्टल के अंतर्गत केंद्र के विभिन्न विभागों, यू.जी.सी./ए.आई.सी.टी.ई. योजनाओं और राज्य शासन की योजनाएं प्रस्तुत की जाती हैं।*
योग्यता के आधार पर संस्थानों द्वारा भी छात्रवृत्तियां उपलब्ध कराई जाती हैं।* *(इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न हो सकती है।) ऋण
विद्यालक्ष्मी, http://www.vidyalakshmi.co.in , शिक्षा ऋण लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए एक पोर्टल है। यह पोर्टल वित्तीय सेवा विभाग (वित्त मंत्रालय), उच्च शिक्षा विभाग (शिक्षा मंत्रालय) और भारतीय बैंक संघ (आई.बी.ए.) के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है , पोर्टल पर कभी भी विद्यार्थी बैंकों में शिक्षा ऋण आवेदनों को देख सकते हैं, आवेदन कर सकते हैं और शिक्षा ऋण की तथागत स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
कुछ राज्यों में कम ब्याज दर पर विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, आदि।
सभी बैंक शिक्षा ऋण प्रदान करते हैं।
आप कहाँ पर कार्य करेंगे
कार्य स्थल: विभिन्न कंपनियों के कॉल सेंटर्स। कार्य वातावरण: कॉर्पोरेट होम ऑफिसेस में अधिकतर काम का समय निर्धारित होता है, लेकिन कॉल सेंटर्स में शिफ्ट्स व्यवस्था उपलब्ध होती है, यहां दैनिक कार्य समय निर्धारित नहीं है। आपको 8-9 घंटे काम करने के लिए तैयार रहना होगा और लंबे समय तक कंप्यूटर के समक्ष कार्य करना पड़ सकता है। इस क्षेत्र में विशेष आवश्यकता समूह वालों के लिए कार्य के अवसर उपलब्ध हैं।
किस प्रकार तरक्की कर सकते हैं
ग्राहक सेवा कार्यकारी → वरिष्ठ ग्राहक सेवा कार्यकारी → सहायक प्रबंधक → प्रबंधक
सौरभ सूद एक उद्यमी और नेचर होम्स के संस्थापक हैं, इनकी कंपनी लकड़ी के घरों का निर्माण करती है। 33 वर्षीय सूद ने दिल्ली विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में स्नातक किया है। सूद ने वर्ष 2009 में अपनी करियर की शुरुआत आईन्टेलेनेट ग्लोबल सर्विसेज़ में कॉल सेंटर एग्जीक्यूटिव के तौर पर की थी। उनकी कंपनी का वर्तमान टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये है। *
स्रोत:
hHps://www.theweekendleader.com/Success/2871/woody-worth.htm/
*उपरोक्त जानकारी सिर्फ प्रशिक्षण के उद्देश्य के लिए ही है और इसका किसी प्रकार के व्यावसायिक लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।
ग्राहक सेवा कार्यकारी
NCS Code: NA | BF011• आप एक अच्छे संवादकर्ता हों ।
• आपको समस्याओं का समाधान करने और दूसरों की मदद करने में रुचि हो।
• आप अपने काम में अनुशासित और व्यवस्थित हों ।
1. किसी भी वर्ग में 10 + 2 उत्तीर्ण।
2. किसी भी वर्ग में स्नातक।
अथवा
ग्राहक सेवा प्रबंधन में डिप्लोमा करें। ग्राहक सेवा/ ग्राहक सेवा कार्यकारी पाठ्यक्रम या इसी प्रकार के किसी विषय में एडवांस डिप्लोमा करें।
अथवा
किसी भी विषय में स्नातक करें। ग्राहक सेवा पर एक सर्टिफिकेट कोर्स करें।
कृपया नामांकन के दौरान पाठ्यक्रम अवधि की जांच करें।
कुछ संस्थानों में ग्राहक सेवा कार्यकारी और सेवाओं से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
संस्थानों की यह सूची केवल सांकेतिक है।
सरकारी संस्थान
ए.आई.आई.पी.पी.एच.एस. विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
गुजरात विश्वविद्यालय, नवरंगपुरा, अहमदाबाद, गुजरात
निजी संस्थान
(कृपया आवेदन करने से पहले जांच लें कि संस्थान यू.जी.सी. से संबद्ध है अथवा नहीं।)
1. अरुणोदय विश्वविद्यालय, अरुणाचल प्रदेश
2. ब्रेविटी इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, बेंगलुरु
3. फॉर्च्यून इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, गुजरात
4. साई अकादमी, उत्तर प्रदेश
5. मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ रिटेल मैनेजमेंट, चेन्नई
6. इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड एडमिनिस्ट्रेशन, मुंबई
7. इंस्पायर ट्रेनिंग अकादमी, चेन्नई
8. अक्सा इंटरनेशनल, ग्वालियर
9. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल एंड मैनेजमेंट स्टडीज, नागपुर
10. मेपल्स इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, गुजरात
संस्थान रैंकिंग की जानकारी यहां उपलब्ध है - https://www.nirfindia.org/Rankings/2023/Ranking.html
अनुमानित पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 20,000 - 1,20,000* के बीच है।
*उपरोक्त आंकड़े अनुमानित हैं। यह अलग-अलग संस्थानों में भिन्न हो सकते हैं।
छात्रवृत्ति
सभी नवीनतम जानकारियों के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल http://www.scholarships.gov.in पर जाएं। इस पोर्टल के अंतर्गत केंद्र के विभिन्न विभागों, यू.जी.सी./ए.आई.सी.टी.ई. योजनाओं और राज्य शासन की योजनाएं प्रस्तुत की जाती हैं।*
योग्यता के आधार पर संस्थानों द्वारा भी छात्रवृत्तियां उपलब्ध कराई जाती हैं।*
*(इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न हो सकती है।)
ऋण
विद्यालक्ष्मी, http://www.vidyalakshmi.co.in , शिक्षा ऋण लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए एक पोर्टल है। यह पोर्टल वित्तीय सेवा विभाग (वित्त मंत्रालय), उच्च शिक्षा विभाग (शिक्षा मंत्रालय) और भारतीय बैंक संघ (आई.बी.ए.) के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है , पोर्टल पर कभी भी विद्यार्थी बैंकों में शिक्षा ऋण आवेदनों को देख सकते हैं, आवेदन कर सकते हैं और शिक्षा ऋण की तथागत स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
कुछ राज्यों में कम ब्याज दर पर विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, आदि।
सभी बैंक शिक्षा ऋण प्रदान करते हैं।
कार्य स्थल: विभिन्न कंपनियों के कॉल सेंटर्स।
कार्य वातावरण: कॉर्पोरेट होम ऑफिसेस में अधिकतर काम का समय निर्धारित होता है, लेकिन कॉल सेंटर्स में शिफ्ट्स व्यवस्था उपलब्ध होती है, यहां दैनिक कार्य समय निर्धारित नहीं है। आपको 8-9 घंटे काम करने के लिए तैयार रहना होगा और लंबे समय तक कंप्यूटर के समक्ष कार्य करना पड़ सकता है।
इस क्षेत्र में विशेष आवश्यकता समूह वालों के लिए कार्य के अवसर उपलब्ध हैं।
ग्राहक सेवा कार्यकारी → वरिष्ठ ग्राहक सेवा कार्यकारी → सहायक प्रबंधक → प्रबंधक
ग्राहक सेवा कार्यकारी की आय रुपए 20,000 से 40,000* मासिक हो सकती है।
स्रोत: https://www.payscale.com/research/IN/Job=Customer_Care_Executive/Salary
*उल्लेखित आय सांकेतिक एवं परिवर्तनीय है।
फील्ड के कुछ अनुभव
सौरभ सूद एक उद्यमी और नेचर होम्स के संस्थापक हैं, इनकी कंपनी लकड़ी के घरों का निर्माण करती है। 33 वर्षीय सूद ने दिल्ली विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में स्नातक किया है। सूद ने वर्ष 2009 में अपनी करियर की शुरुआत आईन्टेलेनेट ग्लोबल सर्विसेज़ में कॉल सेंटर एग्जीक्यूटिव के तौर पर की थी। उनकी कंपनी का वर्तमान टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये है। *
स्रोत:
hHps://www.theweekendleader.com/Success/2871/woody-worth.htm/
*उपरोक्त जानकारी सिर्फ प्रशिक्षण के उद्देश्य के लिए ही है और इसका किसी प्रकार के व्यावसायिक लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।