भारतीय रेलवे सेवा के यांत्रिकी अभियंता मुख्य रूप से भारतीय रेलवे के रोलिंग स्टॉक के डिजाइन, निर्माण, तैनाती और रख-रखाव के लिए उत्तरदायी होते हैं। रोलिंग स्टॉक से तात्पर्य उन सभी इंजनों और गाड़ियों से है जिनका उपयोग रेलवे में किया जाता है।
व्यक्तिगत क्षमताएं
आपको वस्तुओं का निर्माण करना पसंद हो।
आप गणित में अच्छे हों।
आप में नेतृत्व क्षमता हो।
आपकी सभी प्रकार की यांत्रिक वस्तुओं को ठीक करने में रुचि हो।
प्रवेश मार्ग
कोई विशिष्ट प्रमाणीकरण की आवश्यकता नहीं है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग या संबंधित क्षेत्रों में डिप्लोमा मैकेनिकल प्रणालियों की मूल बातें समझने में लाभदायक हो सकता है, जो आईआरएसएमई अधिकारियों की भूमिका के लिए आवश्यक है। यह अनिवार्य नहीं है लेकिन एक उपयोगी पृष्ठभूमि प्रदान कर सकता है।
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग या संबंधित क्षेत्रों (जैसे, प्रोडक्शन इंजीनियरिंग, ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग) में स्नातक की डिग्री अनिवार्य है। डिग्री किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होनी चाहिए।
स्नातकोत्तर आवश्यक नहीं है लेकिन मैकेनिकल इंजीनियरिंग या संबंधित क्षेत्रों (जैसे, थर्मल इंजीनियरिंग, औद्योगिक इंजीनियरिंग) में मास्टर डिग्री मैकेनिकल सिस्टम और रेलवे में उन्नत ज्ञान प्रदान कर सकती है, जो आपको प्रशिक्षण के दौरान और एक अधिकारी के रूप में आपकी भूमिका में लाभान्वित कर सकती है।
कृपया नामांकन के दौरान पाठ्यक्रम अवधि की जांच करें।
शैक्षिक संस्थान
ह पाठ्यक्रम मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा संचालित किया जाता है।
संस्थानों की यह सूची केवल सांकेतिक है।
सरकारी संस्थान
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.टी.) बॉम्बे, मुंबई, महाराष्ट्र
कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे, महाराष्ट्र
महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा, वडोदरा, गुजरात
जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
आई.आई.टी. मद्रास, चेन्नई, तमिलनाडु
एल.डी. कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, अहमदाबाद, गुजरात
वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट, मुंबई, महाराष्ट्र
निजी संस्थान
(कृपया आवेदन करने से पहले जांच लें कि क्या संस्थान यू.जी.सी. और ए.आई.सी.टी.ई.
से संबद्ध और मान्यता प्राप्त है)
एम.आई.टी. मणिपाल, मणिपाल, कर्नाटक
वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, वेल्लोर, आंध्र प्रदेश
एसआरएम यूनिवर्सिटी, चेन्नई, तमिलनाडु
दयानंद सागर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, बेंगलुरु, कर्नाटक
आरवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, बेंगलुरु, कर्नाटक
पी.एस.जी. कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी, कोयंबटूर, तमिलनाडु
रामैया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बेंगलुरु, कर्नाटक
बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, बेंगलुरु, कर्नाटक
अनुमानित पाठ्यक्रम शुल्क
सर्टिफिकेट (6 महीने – 1 वर्ष): पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 10,000 - 50,000* के बीच है।
डिप्लोमा (1 वर्ष): पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 20,000 – 70,000* के बीच है।
स्नातक (3 - 4 वर्ष): पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 30,000 – 1,50,000* के बीच है।
स्नातकोत्तर (2 वर्ष): पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 50,000 – 2,50,000* के बीच है।
*उपरोक्त आंकड़े अनुमानित हैं। यह अलग-अलग संस्थानों में भिन्न हो सकते हैं।
छात्रवृत्ति/ऋण
छात्रवृत्ति
• सभी नवीनतम जानकारियों के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल http://www.scholarships.gov.in पर जाएं। इस पोर्टल के अंतर्गत केंद्र के विभिन्न विभागों, यू.जी.सी./ए.आई.सी.टी.ई. योजनाओं और राज्य शासन की योजनाएं प्रस्तुत की जाती हैं।*
योग्यता के आधार पर संस्थानों द्वारा भी छात्रवृत्तियां उपलब्ध कराई जाती हैं।* *(इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न हो सकती है।)
ऋण
विद्यालक्ष्मी, http://www.vidyalakshmi.co.in , शिक्षा ऋण लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए एक पोर्टल है। यह पोर्टल वित्तीय सेवा विभाग (वित्त मंत्रालय), उच्च शिक्षा विभाग (शिक्षा मंत्रालय) और भारतीय बैंक संघ (आई.बी.ए.) के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है , पोर्टल पर कभी भी विद्यार्थी बैंकों में शिक्षा ऋण आवेदनों को देख सकते हैं, आवेदन कर सकते हैं और शिक्षा ऋण की तथागत स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
कुछ राज्यों में कम ब्याज दर पर विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, आदि।
सभी बैंक शिक्षा ऋण प्रदान करते हैं।
आप कहाँ पर कार्य करेंगे
कार्य स्थल: भारतीय रेलवे
कार्य वातावरण: आप एक कार्यालय में काम करेंगे। आपको एक टीम को संभालना होगा। स्थानीय यात्रा नौकरी प्रोफ़ाइल का हिस्सा नहीं है। आपको सप्ताह में 5 से 6 दिन और हर दिन 8 से 9 घंटे काम करना होगा।
इस क्षेत्र में विशेष आवश्यकता समूह वालों के लिए कार्य के अवसर उपलब्ध हैं।
किस प्रकार तरक्की कर सकते हैं
सहायक यांत्रिक इंजीनियर → मंडल यांत्रिक इंजीनियर → वरिष्ठ यांत्रिक इंजीनियर → मंडल रेल प्रबंधक → मुख्य यांत्रिक इंजीनियर (योजना) → मुख्य यांत्रिक इंजीनियर → महाप्रबंधक → अतिरिक्त सदस्य (यांत्रिक इंजीनियरिंग) →सदस्य (यांत्रिक) → अध्यक्ष (रेलवे बोर्ड)
अनुपम शर्मा, पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक हैं। भारतीय रेलवे यांत्रिक इंजीनियर सेवा (आई.आर.एस.एम.ई.) के अधिकारी शर्मा 1982 में एक विशेष श्रेणी प्रशिक्षु के रूप में भारतीय रेलवे में शामिल हुए थे। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से वित्तीय प्रबंधन में स्नातकोत्तर उपाधि, भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से सार्वजनिक प्रबंधन और नीति (पीजीडी-पीएमपी) में स्नातकोत्तर डिप्लोमा किया है, और इटली के मिलान में बोकोनी विश्वविद्यालय और अमेरिका के पिट्सबर्ग में कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में नेतृत्व पाठ्यक्रम में भाग लिया है।*
स्रोत: http://bit.ly/3WN3qqo
*उपरोक्त जानकारी केवल प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए है और इसका उपयोग किसी व्यावसायिक लाभ के लिए नहीं किया जाएगा।
भारतीय रेलवे यांत्रिक अभियंता सेवा
NCS Code: NA | GS021आपको वस्तुओं का निर्माण करना पसंद हो।
आप गणित में अच्छे हों।
आप में नेतृत्व क्षमता हो।
आपकी सभी प्रकार की यांत्रिक वस्तुओं को ठीक करने में रुचि हो।
कोई विशिष्ट प्रमाणीकरण की आवश्यकता नहीं है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग या संबंधित क्षेत्रों में डिप्लोमा मैकेनिकल प्रणालियों की मूल बातें समझने में लाभदायक हो सकता है, जो आईआरएसएमई अधिकारियों की भूमिका के लिए आवश्यक है। यह अनिवार्य नहीं है लेकिन एक उपयोगी पृष्ठभूमि प्रदान कर सकता है।
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग या संबंधित क्षेत्रों (जैसे, प्रोडक्शन इंजीनियरिंग, ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग) में स्नातक की डिग्री अनिवार्य है। डिग्री किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होनी चाहिए।
स्नातकोत्तर आवश्यक नहीं है लेकिन मैकेनिकल इंजीनियरिंग या संबंधित क्षेत्रों (जैसे, थर्मल इंजीनियरिंग, औद्योगिक इंजीनियरिंग) में मास्टर डिग्री मैकेनिकल सिस्टम और रेलवे में उन्नत ज्ञान प्रदान कर सकती है, जो आपको प्रशिक्षण के दौरान और एक अधिकारी के रूप में आपकी भूमिका में लाभान्वित कर सकती है।
कृपया नामांकन के दौरान पाठ्यक्रम अवधि की जांच करें।
ह पाठ्यक्रम मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा संचालित किया जाता है।
संस्थानों की यह सूची केवल सांकेतिक है।
सरकारी संस्थान
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.टी.) बॉम्बे, मुंबई, महाराष्ट्र
कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे, महाराष्ट्र
महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा, वडोदरा, गुजरात
जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
आई.आई.टी. मद्रास, चेन्नई, तमिलनाडु
एल.डी. कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, अहमदाबाद, गुजरात
वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट, मुंबई, महाराष्ट्र
निजी संस्थान
(कृपया आवेदन करने से पहले जांच लें कि क्या संस्थान यू.जी.सी. और ए.आई.सी.टी.ई.
से संबद्ध और मान्यता प्राप्त है)
एम.आई.टी. मणिपाल, मणिपाल, कर्नाटक
वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, वेल्लोर, आंध्र प्रदेश
एसआरएम यूनिवर्सिटी, चेन्नई, तमिलनाडु
दयानंद सागर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, बेंगलुरु, कर्नाटक
आरवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, बेंगलुरु, कर्नाटक
पी.एस.जी. कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी, कोयंबटूर, तमिलनाडु
रामैया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बेंगलुरु, कर्नाटक
बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, बेंगलुरु, कर्नाटक
संस्थान रैंकिंग की जानकारी यहां उपलब्ध है-
https://www.nirfindia.org/Rankings/2023/Ranking.html
अनुमानित पाठ्यक्रम शुल्क
सर्टिफिकेट (6 महीने – 1 वर्ष): पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 10,000 - 50,000* के बीच है।
डिप्लोमा (1 वर्ष): पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 20,000 – 70,000* के बीच है।
स्नातक (3 - 4 वर्ष): पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 30,000 – 1,50,000* के बीच है।
स्नातकोत्तर (2 वर्ष): पाठ्यक्रम शुल्क रुपए 50,000 – 2,50,000* के बीच है।
*उपरोक्त आंकड़े अनुमानित हैं। यह अलग-अलग संस्थानों में भिन्न हो सकते हैं।
छात्रवृत्ति
• सभी नवीनतम जानकारियों के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल http://www.scholarships.gov.in पर जाएं। इस पोर्टल के अंतर्गत केंद्र के विभिन्न विभागों, यू.जी.सी./ए.आई.सी.टी.ई. योजनाओं और राज्य शासन की योजनाएं प्रस्तुत की जाती हैं।*
योग्यता के आधार पर संस्थानों द्वारा भी छात्रवृत्तियां उपलब्ध कराई जाती हैं।*
*(इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न हो सकती है।)
ऋण
विद्यालक्ष्मी, http://www.vidyalakshmi.co.in , शिक्षा ऋण लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए एक पोर्टल है। यह पोर्टल वित्तीय सेवा विभाग (वित्त मंत्रालय), उच्च शिक्षा विभाग (शिक्षा मंत्रालय) और भारतीय बैंक संघ (आई.बी.ए.) के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है , पोर्टल पर कभी भी विद्यार्थी बैंकों में शिक्षा ऋण आवेदनों को देख सकते हैं, आवेदन कर सकते हैं और शिक्षा ऋण की तथागत स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
कुछ राज्यों में कम ब्याज दर पर विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, आदि।
सभी बैंक शिक्षा ऋण प्रदान करते हैं।
कार्य स्थल: भारतीय रेलवे
कार्य वातावरण: आप एक कार्यालय में काम करेंगे। आपको एक टीम को संभालना होगा। स्थानीय यात्रा नौकरी प्रोफ़ाइल का हिस्सा नहीं है। आपको सप्ताह में 5 से 6 दिन और हर दिन 8 से 9 घंटे काम करना होगा।
इस क्षेत्र में विशेष आवश्यकता समूह वालों के लिए कार्य के अवसर उपलब्ध हैं।
सहायक यांत्रिक इंजीनियर → मंडल यांत्रिक इंजीनियर → वरिष्ठ यांत्रिक इंजीनियर → मंडल रेल प्रबंधक → मुख्य यांत्रिक इंजीनियर (योजना) → मुख्य यांत्रिक इंजीनियर → महाप्रबंधक → अतिरिक्त सदस्य (यांत्रिक इंजीनियरिंग) →सदस्य (यांत्रिक) → अध्यक्ष (रेलवे बोर्ड)
भारतीय रेलवे यांत्रिक अभियंता की आय रुपए 16,700-83,400* प्रति माह हो सकती है।
स्रोत: https://www.ambitionbox.com/salaries/indian-railways-salaries/mechanical-engineer
*उल्लेखित आय सांकेतिक एवं परिवर्तनीय है।
फील्ड के कुछ अनुभव
अनुपम शर्मा, पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक हैं। भारतीय रेलवे यांत्रिक इंजीनियर सेवा (आई.आर.एस.एम.ई.) के अधिकारी शर्मा 1982 में एक विशेष श्रेणी प्रशिक्षु के रूप में भारतीय रेलवे में शामिल हुए थे। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से वित्तीय प्रबंधन में स्नातकोत्तर उपाधि, भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से सार्वजनिक प्रबंधन और नीति (पीजीडी-पीएमपी) में स्नातकोत्तर डिप्लोमा किया है, और इटली के मिलान में बोकोनी विश्वविद्यालय और अमेरिका के पिट्सबर्ग में कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में नेतृत्व पाठ्यक्रम में भाग लिया है।*
स्रोत: http://bit.ly/3WN3qqo
*उपरोक्त जानकारी केवल प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए है और इसका उपयोग किसी व्यावसायिक लाभ के लिए नहीं किया जाएगा।